Aligarh

Aligarh: जैनब मुबश्शिर राज्य इंस्पायर अवॉर्ड प्रदर्शनी में करेंगी प्रतिभाग

अलीगढ़ः द ब्लॉसम्स स्कूल की छात्रा जैनब मुबश्शिर राज्य स्तरीय इंस्पायर अवॉर्ड में अपने नवाचार प्रोजेक्ट स्कूल कैंपस में स्मार्ट सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन को प्रदर्शित कर अलीगढ़ का प्रतिनिधित्व करेंगी।
जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक राजीव कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्यस्तरीय इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता का आयोजन लखनऊ में 7 से 9 दिसंबर तक होगी।

बीते कुछ वर्ष से लगातार अलीगढ़ के छात्रों का चयन इंस्पायर अवॉर्ड के लिए हो रहा है, जो कि गौरव का विषय है। जैनब मुबश्शिर ने इस प्रतियोगिता में स्कूल कैंपस में स्मार्ट सेनेटरी पैड वेंडिंग को प्रदर्शित किया था। जैनब मुबश्शिर ने बताया कि इस मशीन के माध्यम से महिला छात्रों के बीच मासिक धर्म स्वच्छता आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए एक क्रांतिकारी दृष्टिकोण होगी। ये मशीनें उन्नत तकनीक से लैस हैं, जिससे छात्रों को सेंसर के सामने अपने बारकोड-मुद्रित आईडी कार्ड को स्कैन करना पड़ता है। सटीक वितरण सुनिश्चित करने के लिए मशीन बहु-चरणीय प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरती है। सबसे पहले, सिस्टम छात्र के लिंग को प्रमाणित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि केवल महिला छात्र ही सैनिटरी पैड तक पहुंच सकें। इसके बाद, यह पुष्टि करता है कि क्या छात्रा मासिक धर्म की आयु सीमा के भीतर आती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सेवा उन लोगों के लिए तैयार की गई है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदा नन्द, इंस्पायर अवार्ड प्रभारी राजीव कुमार सिंह, प्रधानाचार्य समन शेरवानी ने जैनब मुबश्शिर को आशीर्वाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *